-->

NASA asteroid warning 2020 latest news-may collide Earth's orbit

NASA asteroid warning 2020 latest news
NASA asteroid warning 2020 latest news

नासा ने चेतावनी दी है कि Asteroid 2020 ND एक विशाल क्षुद्रग्रह के आज पृथ्वी से टकराने की संभावना है ।

क्षुद्रग्रह को संभावित रूप से खतरनाक करार देते हुए, नासा ने चेतावनी दी है कि क्षुद्रग्रह 48,000 किलोमीटर प्रति घंटे की उच्च गति से यात्रा कर रहा है।

NASA asteroid warning 2020 latest news


नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन - the National Aeronautics and Space Administration  (NASA) ने कहा है कि Asteroid 2020 ND - एक विशाल क्षुद्रग्रह है जो आज पृथ्वी को पार करने के लिए तैयार है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, क्षुद्रग्रह 2020 एनडी ( Asteroid 2020 ND ) लगभग 170 मीटर लंबा है और पृथ्वी के 0.034 खगोलीय इकाइयों ( astronomical units ) ( 5,086,328 किलोमीटर) के करीब होगा। क्षुद्रग्रह को 'संभावित रूप से खतरनाक' करार देते हुए, नासा ने चेतावनी दी है कि क्षुद्रग्रह 48,000 किलोमीटर प्रति घंटे की उच्च गति से यात्रा कर रहा है ।

What Is an Asteroid?


क्षुद्रग्रह छोटे, चट्टानी पदार्थ हैं जो सूर्य की परिक्रमा करते हैं। हालांकि क्षुद्रग्रह सूर्य की परिक्रमा ग्रहों की तरह करते हैं लेकिन वे ग्रहों की तुलना में बहुत छोटे होते हैं।

हमारे सौर मंडल में अधिकांश क्षुद्रग्रह क्षुद्रग्रह बेल्ट में मंगल और बृहस्पति के बीच पाए जा सकते हैं।

अन्य स्थानों पर क्षुद्रग्रह भी घूमते हैं। उदाहरण के लिए, ग्रहों के कक्षीय पथ में कुछ क्षुद्रग्रह पाए जाते हैं। इसका मतलब है कि क्षुद्रग्रह और ग्रह सूर्य के चारों ओर एक ही पथ का अनुसरण करते हैं। पृथ्वी और कुछ अन्य ग्रहों में इस तरह के क्षुद्रग्रह हैं।

NASA asteroid close to earth 2020


विशेष रूप से, नासा के एक बयान में कहा गया है कि 0.05 au या उससे कम की न्यूनतम कक्षा अंतरंग दूरी ( all asteroids with a minimum orbit intersection distance - MOID ) वाले सभी क्षुद्रग्रहों को PHAs माना जाता है।

नासा ( NASA ) ने यह भी कहा कि भले ही क्षुद्रग्रहों को पीएचए ( PHAs ) के रूप में वर्गीकृत किया गया हो, लेकिन यह जरूरी नही है कि यह पृथ्वी पर प्रभाव डालेगा।

“इसका मतलब केवल यह है कि इस तरह के खतरे की संभावना है। नासा ने बयान में कहा है कि इन पीएचए की निगरानी करने और उनकी कक्षाओं को अपडेट करने से नई जानकारियाँ उपलब्ध होने के साथ साथ, हम निकट-दृष्टिकोण से आँकड़ों का बेहतर अनुमान लगा सकते हैं।

क्षुद्रग्रह 2020 और नासा चेतावनी| Asteroid 2020 and NASA warning


एस्टरॉयड 2020 एनडी ( Asteroid 2020 ND ) को लंदन आई ( London Eye ) से लगभग 170 मीटर बड़ा माना जाता है। नासा ने एक सप्ताह पहले चेतावनी दी थी। यह पृथ्वी के सिर्फ 0.034 खगोलीय इकाइयों - astronomical units (एयू) में सीमा में आएगा, जिसका अर्थ यह है कि हमारे ग्रह से लगभग 5,086,327 किलोमीटर दूर है, जो अंतरिक्ष एजेंसियों ( space agencies ) द्वारा संभावित खतरनाक श्रेणी में आता है।

इस महीने पृथ्वी के तीन अन्य क्षुद्रग्रह उड़ेंगे, जिसमें 29 जुलाई को 2020 MX3 और साथ ही 2018 PY7 और 31 जुलाई को 2007 RF1 शामिल होंगे।

Boeing -747 Jet ( जेट ) से बड़ा एक क्षुद्र ग्रह 7 अक्टूबर को पृथ्वी से टकराने की संभावना है। english means - Space Rock 'Bigger Than Boeing-747 Jet' to Collide With Earth's Orbit on October 7.

2020 RK2 नाम का क्षुद्रग्रह वर्तमान में पृथ्वी की कक्षा से टकराने के लिए एक प्रक्षेपवक्र ( trajectory ) पर है और NASA इस पर कड़ी नज़र रख रहा है। 

NASA asteroid watch 2020


अंतरिक्ष से क्षुद्रग्रह 6.68 km/sec के वेग से पृथ्वी की ओर पहुँचने वाला है। जो कि 14,942 मील प्रति घंटे के बराबर है और इस क्षुद्रग्रह ( Asteriod ) का व्यास लगभग 36 मीटर से 81 मीटर तक बताया जा रहा है।

अनुमानित आकार के आधार पर, अंतरिक्ष चट्टान बोइंग -747 ( space rock Boeing - 747 ) 8 श्रृंखला के हवाई जहाज के पंखों से बड़ा हो सकता है जो 68.5 मीटर चौड़ा है।

हालाँकि, चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि नासा ने खुलासा किया कि इससे किसी भी तरह की वास्तविक क्षति होने की संभावना बेहद कम है।

ज्योतिषियों द्वारा पिछले महीने देखा गया, यह एक अपोलो क्षुद्रग्रह ( Apollo asteroid ) है जो पृथ्वी की कक्षा को पार करने वाला है ।

भले ही क्षुद्रग्रह पृथ्वी की कक्षा के करीब आ जाएगा, लेकिन खगोलविद इसे पृथ्वी से नहीं देख पाएंगे। स्पेस रॉक दोपहर 1.12 बजे पूर्वी मानक समय या शाम 6.12 बजे British Summer Time के दौरान जिप करेगा।

एक बार जब अंतरिक्ष चट्टान सुरक्षित रूप से ग्रह पृथ्वी से गुजरती है, तो यह अगस्त 2027 तक हमारी कक्षा में फिर से नहीं आएगी।

दोस्तों आपको Physics World93 - Make it Tricky द्वारा सुझाया गया यह Artical " NASA asteroid warning 2020 latest news-may collide Earth's orbit " ये लेख कैसा लगा, अपने सुझाव comment box में जरूर बताएं।

👇 For home page 👇

READ MORE

Post a Comment

• Please do not enter any spam link in the comment box
• If you have any doubt, please let me know