-->

PTET Result 2020-Dungar College Bikaner released PTET result at ptetdcb2020.com

PTET Result 2020

The Rajasthan PTET Result 2020 has been released  on the official website for the 4 year course, check here
Click here 👇👇👇👇

 www.ptetdcb2020.com


गवर्नमेंट डूंगर कॉलेज, बीकानेर (राजस्थान) ने रविवार को प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (PTET 2020) का 4 year course के लिए रिजल्ट जारी कर दिया।

राजस्थान डूंगर कॉलेज, Final answer key के अनुसार पीटीईटी परीक्षा के लिए परिणाम तैयार करता है। अंकों की गणना परीक्षा योजना के आधार पर की जाती है।

राजस्थान PTET 2020 - डूंगर कॉलेज बीकानेर, ने राजस्थान PTET  B.A. B.Ed./B.Sc. B.Ed. 4 year course 2020 के लिए परिणाम जारी कर दिया है। राजस्थान PTET (2 वर्ष) के लिए परिणाम जल्द ही निकल जाएगा। उम्मीदवार ptetdcb2020.com दिए गए लिंक से परिणाम की जांच कर सकते हैं।

राजसथान पीटीईटी परीक्षा हर साल, Offline mode में आयोजित की जाती है। राजस्थान पीटीईटी 2020 यानी प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट B.Ed./ B.Sc. B.Ed (4 yr) और B.Ed (2 yr) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।  सीटें राजस्थान के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में योग्यता के आधार पर आवंटित की जाती हैं। 

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि राजस्थान पीटीईटी के लिए Mark Sheet ,online post के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे, यह केवल online ही उपलब्ध होंगें। Rajasthan PTET Result 2020 के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर visit करेें ।

What are the Minimum Qualifying Marks PTET B.Ed. Exam 2020


Candidates को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कम से कम 40% अंक प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। लेकिन आपको मेरिट लिस्ट में अपना नाम पाने के लिए या अपने नजदीकी विद्यालय में प्रवेश पाने के लिए High score की आवश्यकता होती है। High Score आपको Counseling form में कॉलेज की अपनी पसंद को select करने और वहाँ आगे की पढ़ाई करने में मदद करेगा।

Who are the eligible candidates for PTET 2020


राजस्थान पीटीईटी पात्रता को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को निम्न मानदंड पूरा करने की आवश्यकता होती है :-

उम्मीदवारों को पीटीईटी के माध्यम से पाठ्यक्रमों के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए ।

प्री बीए बीएड / बीएससी बीएड पाठ्यक्रम ( 4th year ) के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

How to Download Rajasthan PTET Result 2020


राजस्थान पीटीईटी 2020 के लिए परिणाम केवल आधिकारिक वेबसाइट ( official website ) द्वारा घोषित  किये जायेंगे। परिणाम की जांच करने के लिए, आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं :-

Step 1: परिणाम की जांच करने के लिए नीचे दिए गए link पर क्लिक करें।

Step 2: छात्रों को अपना रोल नंबर (जैसा कि ptet 2020 एडमिट कार्ड पर दर्शाया गया है) दर्ज करके log in करना होगा ।

Step 3: इसके बाद, अपनी detail जानने के लिए Next button पर क्लिक करें।

Step 4: अब आपके सामने नया Interface खुलेगा जिसमे आपकी details होंगी।

Step 5: अंत में, आपको परिणाम की जांच करें और इसे डाउनलोड करें या प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

Rajasthan PTET Result 2020 परिकलित कैसे किया जाता है?

Selection Process for PTET 2020


राजस्थान पीटीईटी प्रवेश प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

Step 1: PTET आवेदन पत्र भरें

सबसे पहले, उम्मीदवारों को परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर पीटीईटी आवेदन पत्र 2020 भरना होता है। इसके लिए उम्मीदवारों को Online mode में 500 रुपये के पीटीईटी आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होता  है।

Step 2 : PTET admit card download करें

इसके बाद, उम्मीदवार निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट से अपना PTET admit card 2020 डाउनलोड कर सकते हैं। PTET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड में परीक्षा तिथि, समय, परीक्षा केंद्र का पता जैसे कई महत्वपूर्ण details होती हैं।

Step 3 : PTET Exam में शामिल हो।

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर दर्शाये गए तिथि और समय के अनुसार PTET Exam के लिए उपस्थित होना होगा। PTET परीक्षा में 600 अंकों के 200 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते हैं और Exam 3 hours की होती है।

Step 4 : PTET exam result check करें

उम्मीदवार PTET Result 2020 को परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। उम्मीदवार अपनी details जैसे कि नाम, माता का नाम, रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके अपना परिणाम देख सकते हैं।

चरण 5: पीटीईटी काउंसलिंग ( PTET Counseling ) के नियमानुसार आगे की प्रक्रिया करें और छात्र अपने admission को सुनिश्चित करें।

अंत में, सभी योग्य उम्मीदवारों को PTET Counseling के round के लिए उपस्थित होना होता है। पीटीईटी काउंसलिंग में, उम्मीदवारों को उनके द्वारा प्राप्त रैंक और   विद्यालयों में उपलब्ध seats के आधार पर विद्यालयों का आवंटन किया जाता है।


Rajasthan PTET 2020 Counselling


राजस्थान पीटीईटी 2020 काउंसलिंग online mode में आयोजित की जाती है। यह प्रक्रिया 5000 / - के पंजीकरण शुल्क के साथ शुरू होती है । Fees का ऑनलाइन भुगतान ICICI Bank Challan / E-Mitra Challan के माध्यम से किया जाता है। Qualified candidates को Rajasthan PTET 2020 प्रवेश प्रक्रिया के लिये आमंत्रण पत्र जारी करके Counseling Process के लिए बुलाया जाता है।


What documents are needed in the PTET counseling process


Counselling process के दौरान Candidates को निम्नलिखित documents लाने अनिवार्य होते हैं :-

- Rajasthan PTET Result 2020
- Counselling Letter
- Marksheets and Certificates
- Domicile Certificate ( मूलनिवास प्रमाण     पत्र )
- Caste Certificate ( जाति प्रमाण पत्र )
- Income Certificate ( आय प्रमाण पत्र )
- ID Proof ( पहचान पत्र )
- Character Certificate (चरित्र प्रमाण पत्र)
- Recent Passport size Photograph 

दोस्तों आपको Physics World93 - Make it Tricky द्वारा सुझाया गया यह Artical " PTET Result 2020-Dungar College Bikaner released PTET result at ptetdcb2020.com " ये लेख कैसा लगा, अपने सुझाव comment box में जरूर बताएं।

👇 For home page 👇


READ MORE

Post a Comment

• Please do not enter any spam link in the comment box
• If you have any doubt, please let me know