-->

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम

शिक्षादर्शन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम
शिक्षा दर्शन कार्यक्रम

कोरोना महामारी
के कारण राज्य के स्कूलें बंद पड़ी है। ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित ना हो इसके लिए राजस्थान सरकार व शिक्षा विभाग समय-समय पर नवीन नवाचार कर रहे है, ताकि बच्चों को पढ़ाई बाधित नहीं हो सके । इसी के चलते सरकार व शिक्षा विभाग ने शिक्षा दर्शन कार्यक्रम 1 जून से शुरू किया है। यह DD Rajasthan Channel पर शुरू किया जा रहा है। यह कार्यक्रम प्रतिदिन 3.15 घंटे प्रसारित होगा। इस कार्यक्रम के दौरान अलग-अलग समय पर अलग-अलग कक्षाओं की पढ़ाई होगी। DD rajasthan channel का link भी आपको इस post के नीचे मिल जाएगा ।

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम का प्रसारण


इससे पहले भी शिक्षा विभाग बच्चों की सुविधा के लिए ऑनलाइन कक्षाएं भी चला रहे हैं। जिनमें स्माइल प्रोग्राम शामिल है, इसके साथ ही रेडियो पर शिक्षावाणी कार्यक्रम भी चल रहा है। इसके अलावा हर शनिवार हवामहल जैसे कार्यक्रम भी चल रहे हैं। अब इस नवीन नवाचार की कड़ी में शिक्षा दर्शन कार्यक्रम की शुरुआत 1 जून से हुई  है।

इससे बच्चों को होने वाले फायदे


शिक्षा दर्शन कार्यक्रम से बच्चों की पढाई में बहुत ज्यादा फायदा  होगा । साथ ही इतने दिन बच्चे ऑनलाइन (मोबाइल) से पढ़ाई कर रहे थे,जिसके चलते उनकी आंखें कमजोर होने का खतरा था अब उससे भी मुक्ति मिलेगी। कई बार नेटवर्क के कारण ऑनलाइन कक्षा नहीं हो पाती थी। वहीं गावों के अधिकांश बच्चों के पास स्मार्ट फोन भी नहीं होने के कारण ऑनलाइन कक्षा से वंचित हो रहे थे।अब टीवी पर प्रसारण हाेने के कारण अब इस नई व्यवस्था से ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी फायदा मिलेगा।

निम्न यूट्यूब लिंक के माध्यम से आप शिक्षा दर्शन के प्रसारण कभी भी देख सकते है ।

कक्षा अनुसार videos के लिंक

1 कक्षा 1 से 5 के लिए :-
Click here

कक्षा 6 से 8 के लिए :-
Click here

कक्षा 9 एवम 10 के लिए :-
Click here

कक्षा 11 एवम 12 के लिए :-
Click here

प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
से सम्बद्ध स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है। अब विद्यार्थियों की टीवी पर भी शिक्षादर्शन कार्यक्रम से पढ़ाई शुरू हो गई है। अभी तक तो केवल स्माइल प्रोजेक्ट और रेडियो के माध्यम से पढ़ाई हो रही थी, अब यह नया प्रयोग शुरू किया गया है, जिसमें बच्चे टीवी के जरिए भी पढ़ाई कर रहे हैं। कार्यक्रम का टाइम टेबल राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, उदयपुर के द्वारा जारी किया है।
अतः मैं सभी से कहना चाहता हूँ कि अधिक से अधिक विद्यार्थी इस कार्यक्रम से जुड़े, जिससे विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकें।

शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिदिन DD Rajasthan पर बच्चों को शिक्षित करने के लिए दिखाए जाने वाले live प्रसारण को इस एप्प में देखें👇👇👇👇

Shiksha darshan app 



Shiksha Darshan App
Shiksha Darshan App

और अधिक जानकारी चाहिए तो हमसे जुड़े रहें और इस button पर click कीजिए ----Click here

READ MORE

Post a Comment

• Please do not enter any spam link in the comment box
• If you have any doubt, please let me know