-->

राजस्थान सरकारी योजनाएँ 2020/Rajasthan Sarkari Yojana 2020/Rajsthan Govt. Scheme


राजस्थान सरकार की योजनाएँ 2020 / Rajasthan Sarkari Yojana 2020 /Rajsthan Govt. Scheme 2020 : -


नमस्कार दोस्तों आज आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं राजस्थान सरकारी योजनाएँ 2020 / Rajasthan Sarkari Yojana 2020 / Rajasthan Govt. Scheme 2020 के बारे में अति महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी । अन्य प्रकार की सभी क्षेत्रों की जानकारी हासिल करने के व सभी प्रकार की महत्वपूर्ण updates के लिए Physics World93 - Make it Tricky वेबसाइट पर visit करते रहें।


राजस्थान सरकारी योजनाएँ 2020/Rajasthan Sarkari Yojana 2020/Rajsthan Govt. Scheme



1. पेंशन योजना : -


जिन महिलाओं की आयु 55 वर्ष या 01/01/1965 या उससे अधिक है या जिन पुरुषों की आयु 55 वर्ष या 01/01/1965 या उससे अधिक है, उनकी आयु ई-मित्र पर जन आधार कार्ड के माध्यम से लागू होनी चाहिए ताकि उन्हें राज्य सरकार से हर महीने 750 ₹ पेंशन मिल सकती है।

जो महिला विधवा है, वह अपने पति के मृत्यु प्रमाण पत्र और जन आधार कार्ड के साथ ई मित्र पर पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन के लिए आवेदन कर सकती है।

जिनकी पेंशन पहले से ही आ रही है, उन्हें अपने भामाशाह कार्ड में अपनी सही उम्र जैसे आधार कार्ड ,पहचान पत्र आदि के आधार पर सही दर्ज करनी होगी ताकि उसके अनुसार उनकी पेंशन बढ़ती रहे।

75 साल से अधिक उम्र वालों के लिए, 60 साल से ऊपर की विधवा को 1000 रुपये और 75 साल से ऊपर की विधवा को 1500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।

यदि कोई विकलांग है, तो उसे ई-मित्र पर जा कर अपने विकलांग प्रमाण पत्र के लिये फॉर्म के माध्यम से पंजीकृत करना चाहिए ताकि उसका विकलांग प्रमाण पत्र बन सके और पेंशन के लिए प्रमाण पत्र के बाद आवेदन किया जा सके।

जो वृद्ध हैं और जिनकी पेंशन आती है, वे अपनी पेंशन की राशि समय समय पर खाते से निकालते रहें क्योंकि पेंशनभोगी की मृत्यु के बाद, उसके खाते में जमा पेंशन राशि को वापस सरकार के खाते में जमा किया जाता है ,किसी अन्य केे द्वारा इस धन का लाभ नहीं उठाया जा सकता है। और अगर आप इसे खर्च भी करते हैं तो आपको इसे ब्याज के साथ वापस जमा करना होगा।

2. पालनहार योजना : -


अगर विधवा महिला पेंशन ले रही है और महिला के बच्चे और विकलांग महिला या पुरुष का बच्चा स्कूल जाता है, तो सरकार इस पालनहार योजना के तहत 0 से 5 साल के बच्चों के लिए 500 रुपये और 6 से 18 साल के बच्चों के लिए 1000 रुपये बढ़ाएगी।

3. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : -


अगर किसी महिला या पुरुष के नाम पर कहीं भी जमीन है, तो वे ई मित्र पर बैंक, भामाशाह और जमीन के दस्तावेज लेकर प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, ताकि उन्हें हर साल किश्तों के माध्यम से 6000 रुपये मिल सकें।

जिन किसानों के पास जमीन है, वे भी समाज से अल्पकालिक ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. यदि किसी पात्र राशन कार्ड धारक को 2 रुपये किलो के साथ सरकारी गेहूं नहीं मिलता है, तो वे ई-मित्र पर जा सकते हैं और खाद्य सुरक्षा फॉर्म भर सकते हैं, जिससे गेहूं जल्द ही आना शुरू हो जाता है। (विकलांग पेंशन, विधवा,)

5. श्रमिक या लेबर डायरी : -


श्रमिक वर्ग के लोगों को श्रमिक लाभार्थी कार्ड (श्रमिक कार्ड) मिलता है, ताकि उन लाभार्थीयों को कार्ड योजनाओं जैसे शुभ लक्ष्मी योजना, छात्रवृत्ति योजना, मातृत्व सहायता और असामयिक मृत्यु के अलावा लाभार्थी की मृत्यु होने पर इस योजना के साथ साथ कई योजनाओं के लाभ मिल सकते हैं।

Also Read :- 👇👇👇👇


6. राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना : -


विधवा महिला और बीपीएल महिला या पुरुष अपनी दो बेटियों की शादी के लिए आवेदन कर सकते हैं और सहयोग योजना के तहत आवेदन करके सरकारी लाभ ले सकते हैं।

इस yojana के तहत राज्‍य सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले ( BPL ), अनुसूचित जाति के परिवारों की प्रथम दो पुत्रियों की शादी के अवसर पर 5,000 रूपये की सहायता राशि दी जाती है।

दी जाने वाली राशि का भुगतान कुछ इस प्रकार किया जाता है --

--> 18 वर्ष के बाद शादी पर -- 20000 हजार रुपए

--> दसवीं पास शादी के बाद -- 30000 रुपए

--> स्नातक पास के बाद -- 40000 रुपए

Note :- इस योजना का लाभ उठाने के लिए शादी से 1 महीने पहले और 6 महीने बाद तक आवेदन कर सकते हैं।

7. गार्गी पुरस्कार और स्कूटी योजना : -


10 वी 12 वी और उच्चतर कक्षाओं में अध्य्यन करने वाली लडकियाँ जिन्होंंने 75% से अधिक अंक प्राप्त किये हैं वे लड़कियां गार्गी पुरस्कार और स्कूटी स्कीम का फॉर्म भर सकती हैं।

--> मेधावी छात्रा स्कूटी योजना ( Medhavi Chatra Scooty Yojana ) की शुरुआत मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने की थी।


इस योजना के अंतर्गत उन छात्राएं जिन्होने 9वीं से 12वीं कक्षा में नियमित पढ़ाई पूरी करके बारहवीं कक्षा में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किए है और आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज में प्रवेश लिया हो, को राज्य सरकार द्वारा स्कूटी free दी जाएगी।

--> देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना (Devnarayan scooty vitran yojna ) राजस्थान सरकार के द्वारा 2019 में शुरू की गई थी ।


इस योजना के तहत राज्य सरकार उन सभी छात्राओं जिन्होने 12वीं कक्षा में 50% प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं और महाविद्यालयों, विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया हो उन्हे 1,000 स्कूटी वितरित की जायेगीं ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए  sso.rajasthan.gov.in पर जाकर फॉर्म भरना होता है।

8. बच्चों के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास आय प्रमाण पत्र आदि को समय पर बनायें ताकि जरूरत के समय उनका उपयोग किया जा सके।

अपने बच्चों के 18 वर्ष पूरे होने के बाद अपने नजदीकी विद्यालय के बीएलओ के पास दस्तावेज जमा करवा देें और मतदान कार्ड तैयार करें ताकि वे भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

9. मुख्यमंत्री जन आवास योजना : -


गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले परिवारों को अपना नाम मुख्यमंत्री आवास योजना में जोड़ना चाहिए ताकि उन्हें लाभ मिल सके।

राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को राजस्थान मुख्यमंत्री जन आवास योजना के अंतर्गत आधुनिक तकनीक से निर्मित फ्लैट उपलब्ध करवाये जाएंगे । आवेदकों को 2 BHK flat दिए जाएंगे , जिसमे 2 Room ,1 kitchen ,1 Toilet and Bathroom शामिल होंगें । इसके लिए आवेदकों को 1250 रुपए प्रतिवर्ग फीट के हिसाब से पैसे चुकाने होंगें ।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना के लिए आवश्यक Documents :-


1. मूल निवास प्रमाण पत्र
2. जाति प्रमाण पत्र
3. बैंक खाता संख्या
4. आधार कार्ड
5. पेन कार्ड

10. दुर्घटना बीमा :-


जिस किसी के पास ATM है, वह अपने ATM से नियमित अंतराल पर लेनदेन करता रहता है क्योंकि दुर्घटना के होने पर इसका दावा करना आवश्यक होता है ताकि उन्हें बीमा के पैसे मिल सके।

11. प्रधान दुर्घटना बीमा : -


जिन लोगों का बैंक में खाता है, वे अपने खाते के माध्यम से प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना का फॉर्म भर सकते हैं और एक अच्छा दुर्घटना बीमा प्राप्त कर सकते हैं। 12, रु। 330 और रु। 500 प्रति वर्ष।

12. सुकन्या समृद्धि योजना : -


जिनकी बेटियां 2010 या उसके बाद पैदा हुई हैं, वे अपनी बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोल सकते हैं और हर महीने एक निश्चित राशि जमा कर सकते हैं, जिसमें 14 साल तक पैसा देना पड़ता है, जिसका भुगतान 21 साल के लिए किया जाएगा ।
        जो कि शादी या पढ़ाई आदि के दौरान इस्तेमाल होने वाले ख़र्चे के रूप में इन पैसों का उपयोग किया जा सकता है। इनका उपयोग केवल लड़की द्वारा ही किया जाना है।

13. आर.टी.ई. योजना :-


गरीब परिवारों के माता-पिता जो अपने बच्चों को महंगे private स्कूलोंं में नहीं पढ़ा सकते हैं वो R.T.I. योजना के तहत इन विद्यालयो में नि: शुल्क एडमिशन करवाने के बाद अपने बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

14. राजस्थान जनसूचना पोर्टल :-


राजस्थान सरकार देश के सभी नागरिकों को सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं ( Welfare schemes ) योजनाओं की सारी जानकारी एक जगह देने के लिए जन सूचना पोर्टल को 13 सितम्बर 2019 को लॉन्च किया था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना को लागू किया था। राजस्थान नवाचार मिशन (Rajasthan Innovation Mission – RAJIV) अभियान के तहत तैयार हुई वेबसाइट पर सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है। और अधिक जानकारी के लिए जनसूचना पोर्टल jansoochna.rajasthan.gov.in पर visit करें।

Important facts :-

इस पोर्टल पर सरकार के विभिन्न विभागों की विभिन्न योजनाओं की जानकारी एक जगह प्राप्त की जा सकती हैं।
जैसे - 

महात्मा गाँधी नरेगा  (MGNREGA )

शौचालय लाभार्थीयों की जानकारी

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजना

सूचना का अधिकार अधिनियम ( Right To Information – RTI )

शाला दर्पण ( Shala Darpan )

पालनहार योजना की जानकारी

मजदूर डायरी या श्रमिक कार्ड धारकों की जानकारी

बिजली के उपभोक्ताओं से सम्बन्धित जानकारी

बेरोज़गारी भत्ते की स्थिति

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना जो कि सन 2019 में शुरू हुई थी।

आदि विभिन्न योजनाओं की जानकारी एक ही जगह पर प्राप्त की जा सकती है।

दोस्तों आपको ये लेख " राजस्थान सरकार की योजनाएँ 2020 / Rajasthan Sarkari Yojana 2020/Rajsthan Govt. Scheme 2020 कैसा लगा, अपने सुझाव comment box में जरूर बताएं।


अन्य प्रकार की सभी जानकारी के लिए 👇👇👇
           Home Page



READ MORE

Post a Comment

• Please do not enter any spam link in the comment box
• If you have any doubt, please let me know