-->

Father's Day 2020 | पितृत्व दिवस की शुभकामनाएं | Happy Father’s Day 2020

Father's Day 2020 ( पितृत्व दिवस )

Father's Day अर्थात पितृत्व दिवस । एक special day होता है जो पिता के सम्मान में मनाया जाता है। उसी प्रकार मां के सम्मान में मनाए जाने वाले दिवस को mother's day अर्थात मातृ दिवस कहते हैं । Father's day , Mother's day का पूरक होता है। फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।
Father's Day 2020,पितृत्व दिवस की शुभकामनाएं,Happy Father’s Day 2020
Father's day
कोरोनावायरस के कारण लोगों की जिंदगी बुरी तरह से प्रभावित है और ऐसे में Father's Day अच्छा मौका हो सकता है जब आप उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं जिससे उन्हें अच्छा feel होगा। नमस्कार दोस्तों Physics world की दुनिया मे आपका स्वागत है।



सबसे पहला father's day कब मनाया गया 

सबसे पहला फादर्स डे 19 जून 1919 को मनाया गया था। वाशिंगटन के स्पोकन शहर मैं सोनोरा डॉड ने अपने पिता की याद में इस दिन की शुरुआत की थी।

सन 1916 मैं अमेरिका के राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने इस दिवस को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की थी।

सन 1924 में राष्ट्रपति केल्विन कुलिज ने फादर्स डे को राष्ट्रीय आयोजन घोषित किया।

अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने 1966 में पहली बार इसे जून के तीसरे रविवार को मनाई जाने की घोषणा की थी ।

Father's Day 2020,पितृत्व दिवस की शुभकामनाएं,Happy Father’s Day 2020

दुनिया की हर बच्चे के लिए उनका पिता एक सुपर हीरो होता है जो अपने बच्चों के लिए या उनके भविष्य के लिए दिन रात मेहनत करता है , दुनिया से लड़ता है।
दुनिया के हर पिता के प्रति प्यार और सम्मान के लिए हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। हम आपको बता दें की वर्ष 2020 में जून महीने का तीसरा रविवार 21 जून को आने वाला है। अतः फादर्स डे रविवार 21 जून को मनाया जाएगा।
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी मैं महिलाऐं भी परिवार के लिए आर्थिक रूप से अपनी भागीदारी दर्ज करवा रही हैं ।महिलाओं की ऐसी भागीदारी को देखते हुए पुरुष भी घर के कामों में अपना योगदान देने लगे हैं।

पिता दिवस की शुभकामनाएं Happy Father’s Day 2020



पिता दिवस या फादर्स डे पिता या पिता के समान व्यक्ति या बुजुर्गों प्रति सम्मान को प्रकट करने के लिए हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन सभी बच्चे अपने पिता के प्रति प्यार और सम्मान दिखाते हैं तथा उन्हें उपहार स्वरूप कुछ स्पेशल तोहफा देते हैं।

आज के इस डिजिटल युग में Father's Day को सेलिब्रेट करने का अंदाज़ भी बदल गया है। मोबाइल फोन, कंप्यूटर , इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आदि के माध्यम से संदेश या कार्ड को भेजा जाता है। इस दिन लोग अपने पिता के साथ बिताए गए सुंदर पलों को याद करते हैं।

फ़ादर डे को अलग अलग जगह अलग अलग कारणों के साथ अलग अलग दिन को सेलिब्रेट किया जाता है । यूरोप के कुछ हिस्सों में, विशेष रूप से इटली, स्पेन, पुर्तगाल और कई अन्य देशों में सेंट जोसेफ डे को पिता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Meaning of Father|फ़ादर शब्द का अर्थ


F - Faithful  ( विश्वसनीय )
         A - Accountable  ( जवाबदेह )
T - Teacher  ( शिक्षक )
H - Helper  ( सहायक )
E - Enthusiast  ( उत्साही )
R - Responsible  ( जिम्मेदार )


Fathers Day Shayari or quote


पापा का आशीष बनाता है,
बच्चे का जीवन सुखदाई !

पर बच्चे भूल हैं जाते,
यह कैसी आंधी है आई !!

अजीज भी वो है नसीब भी वो है,
दुनिया की भीड़ में करीब भी वो है !

उनकी दुआ से चलती है जिंदगी,
क्योंकि खुदा भी वो है और तकदीर भी वो है !!

👇👇Other related post👇👇

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 International Yoga Day 2020


21 जून को और क्या है खास ?



• Father's day
• International yoga day
• selfy day
• International music day
• Largest day of the year
• Solar Eclipse

 सूर्य ग्रहण 2020 | Solar Eclipse 2020

सूर्य ग्रहण की जानकारी


इस साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून 2020 को सुबह 9:15 बजे से शुरू होगा और लगभग दोपहर 3:00 बजे तक रहेगा। इस सूर्य ग्रहण का मध्य बिंदु लगभग दोपहर 12:00 बजे होगा इस समय सूर्य ग्रहण अपने चरम पर होगा। इस समय सूर्य एक अग्नि की वलय या fire ring के समान दिखाई देगा।

सूर्य ग्रहण कब और क्यों होता है


भौतिक विज्ञान की दृष्टि से जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो इस घटना को सूर्य ग्रहण कहां जाता है यह घटना हमेशा अमावस्या को ही होती है।

Solar Eclipse ( सूर्य ग्रहण )

ज्योतिष आचार्यों के अनुसार किसी भी ग्रहण के शुरू होने से 12 घंटे पहले का जो समय होता है वह सूतकाल माना जाता है। इस समय कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है।


सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का ध्यान रखें


 सूर्य ग्रहण के समय बच्चों से लेकर बड़ों तक को यह सलाह दी जाती है की इस ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए। नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य ग्रहण को देखने के लिए सोलर फिल्टर ग्लास वाले चश्मे का उपयोग करना चाहिए।
सूर्य ग्रहण के समय किसी को भी भोजन नहीं करना चाहिए ग्रहण के समाप्त होने के बाद स्नान करना चाहिए।
गर्भवती महिला को सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए क्योंकि ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण संतान मैं कुछ विकार उत्पन्न हो सकता है।

👉👉अन्य किसी भी प्रकार की ताजा खबरों के लिए यहाँ click करें 👇👇👇👇


READ MORE

Post a Comment

• Please do not enter any spam link in the comment box
• If you have any doubt, please let me know