-->

Nobel Prize winners 2020 in Physics for Black Holes

Nobel Prize winners 2020 in Physics for Black Holes
Nobel prize 2020 in physics

भौतिकी के तीन भौतिकविदों को वर्ष 2020 के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

      मंगलवार को, The Royal Swedish Academy of Sciences ( रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने Roger Penrose ( An American astrophysicist ) को भौतिकी में 2020 के नोबेल पुरस्कार का आधा हिस्सा और दूसरा Reinhard Genzel और Andrea Ghez को Black Holes की समझ को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त रूप से Nobel Prize winners 2020 की list में नाम आने के कारण इनको पुरुस्कार देने का फैसला किया ।


nobel prize 2020 physics winners


2020 में भौतिकी ( Physics ) का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से ब्रिटेन के Roger Penrose को, जर्मनी के Reinhard Genzel और अमेरिका के Andrea Ghez को Black Hole की खोज के लिए दिया गया है।

गणितीय मॉडल का उपयोग करते हुए Roger Penrose ने साबित किया कि ब्लैक होल ( black holes ) का निर्माण केवल Albert Einstein के सापेक्षता के सामान्य सिद्धान्त पर ही निर्भर था या कहा जा सकता हैं कि Black holes अल्बर्ट आइंस्टीन के सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का प्रत्यक्ष परिणाम हैं। 

Nobel Prize 2020 physics Black Hole


Roger Penrose ने  खोजा कि सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत से Black Holes का निर्माण होता है। जनवरी 1965 में, आइंस्टीन की मृत्यु के दस साल बाद, Roger Penrose ने साबित किया कि Black Hole बन सकते हैं।

Roger Penrose को इस खोज के लिए Nobel Prize 2020 से सम्मानित किया गया कि " Black Hole का गठन सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का एक मजबूत पूर्वानुमान है "

The black hole formation is a prediction of the general theory of relativity

तथा संयुक्त रूप से Reinhard Genzel और Andrea Ghez को उनकी खोज " हमारी आकाशगंगा के केंद्र में एक विशालकाय compact object होता है। " के लिए Nobel Prize 2020 से सम्मानित किया है।

Super massive compact object at the centre of our galaxy


Penrose का यह कार्य आइंस्टीन के बाद सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत में सबसे महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है।

Oxford University के गणितीय भौतिक विज्ञानी ( mathematical physicist ) Prof Penrose ने नवीन गणितीय तकनीकों का उपयोग किया और यह साबित किया कि ब्लैक होल का निर्माण आइंस्टीन के सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का ही एक अनिवार्य परिणाम है अतः यह वास्तव में ब्रम्हांड में मौजूद हो सकता है। इस महान खोज के कारण इनको Nobel Prize 2020 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

इन्होंने बताया कि यह gravitational redshift effect के कारण होता है। गुरुत्वाकर्षण बल काफी मजबूत होने के कारण तरंगदैर्ध्य लंबे समय फैला हुआ रहता है । जिस कारण यह लाल रंग का दिखाई देता है। जिसका प्रभाव लंबे समय तक रहता है और तरंग दैर्ध्य में यह परिवर्तन आइंस्टीन के सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का पालन करता है।


Nobel prize 2020 Physics Predictions


Roger Penrose द्वारा किये गए कार्य से यह स्पष्ट हो गया है कि ब्लैक होल, Albert Einstein के सापेक्षता के सिद्धांत का ही परिणाम है और यह एक स्थिर प्रक्रिया होती है।

Black Hole के केंद्रीय बिंदु पर ही गुरुत्वाकर्षण बल ज्यादा होता है जिसे singularity ( वह सीमा जिस पर प्रकृति के सभी ज्ञात नियम विफल हो जाते हैं ) कहते हैं। ब्लैक होल की आंतरिक संरचना के बारे में अभी भी कई सवाल ऐसे हैं जिनका जवाब नही है।

इनके अनुसार "एक अदृश्य और बेहद भारी वस्तु हमारी आकाशगंगा के केंद्र में तारों की कक्षाओं का नियमन या कक्षाओं को नियंत्रित करती है," इस प्रयोग को करने के लिए Reinhard Genzel और Andrea Ghez ने दुनिया के सबसे बड़े दूरबीनों का उपयोग करके इंटरस्टेलर गैस ( interstellar gas => the density of hydrogen ) और धूल के विशाल बादलों के माध्यम से देखने का प्रयास किया था।

When Nobel Prize awarded


नोबेल पुरस्कार को स्वीडन और नॉर्वे की समितियों के द्वारा हर अक्टूबर से वितरित करने का समय शुरू होता है और विज्ञान, साहित्य और अर्थशास्त्र में पुरस्कारों के साथ-साथ शांति के क्षेत्र में भी पुरस्कार दिया जाता है।  

ये सभी घोषणाएं इस साल सोमवार को फिजियोलॉजी ( Physiology ) और मेडिसिन ( Medicine ) में पुरस्कार देने के साथ शुरू हुईं हैं और ये अगले सोमवार तक जारी रहेंगे । सभी के अंत में अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान ( Economic Sciences ) में पुरस्कार की घोषणा की जाएगी ।

What is The Blank Hole


तारों के अचानक विनाश होने या लोप होने के कारण Black Hole का निर्माण होता है। इसे ब्रह्मांड में एक null Space के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इसका पलायन वेग प्रकाश के वेग से भी ज्यादा होता है।


Escape velocity या पलायन वेग वह वेग या गति है जिस पर किसी वस्तु को किसी ग्रह या किसी वस्तु के गुरुत्वाकर्षण बल को पार करने के लिए आवश्यक होती है। उदाहरण के लिए , एक अंतरिक्ष यान या किसी भी वस्तु के लिए पृथ्वी की सतह को छोड़ने के लिए, इसे  11.2 किमी प्रति सेकंड या लगभग 40,320 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा करने की आवश्यकता होती है।

Black Hole से प्रकाश बाहर नहीं निकल सकता है तथा ब्लैक होल अदृश्य हैं और केवल एक अंतरिक्ष दूरबीन या अन्य विशेष उपकरणों की सहायता से ही देखा, जा सकता है। ब्लैक होल के अंदर का गुरुत्वाकर्षण बहुत ज्यादा मजबूत होता है जिसके परिणामस्वरूप बहुत सारे पदार्थ एक छोटी सी जगह में समा जाते हैं।

दोस्तों आपको Physics World93 - Make it Tricky द्वारा सुझाया गया यह Artical " Nobel Prize winners 2020 in Physics for Black Holes " ये लेख कैसा लगा, अपने सुझाव comment box में जरूर बताएं।

👇 For home page 👇


READ MORE

Post a Comment

• Please do not enter any spam link in the comment box
• If you have any doubt, please let me know